भारत बनाम पाकिस्तान हाइलाइट्स, T20 विश्व कप 2024

Date:

Share post:

भारत बनाम पाकिस्तान हाइलाइट्स, T20 विश्व कप 2024

भारत बनाम पाकिस्तान हाइलाइट्स, T20 विश्व कप 2024 “सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता” का नवीनतम अध्याय उच्च गुणवत्ता वाला नहीं था, लेकिन फिर भी सीट के किनारे की कार्रवाई प्रदान करता था क्योंकि एक दृढ़ भारत, जिसमें शानदार जसप्रीत बुमराह का मार्गदर्शन था, ने कम स्कोर वाले T20 विश्व कप मुकाबले में पाकिस्तान को छह रनों से हराया रविवार।

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को दो-गति वाली पिच पर मध्य पारी में हार का सामना करना पड़ा और ऋषभ पंत (31 गेंदों पर 42 रन) के साहसिक प्रयास के बावजूद 19 ओवरों में 119 रन पर ऑल आउट हो गई।

पाकिस्तान, जो शानदार और हास्यास्पद के बीच झूल सकता है, ऐसा लग रहा था कि खेल को अपने कब्जे में कर लिया है और उसे आठ विकेट शेष रहते 48 गेंदों पर जीत के लिए 48 रन चाहिए थे।

हालांकि, हमेशा प्रभावी रहने वाले बुमराह (3/14) और हार्दिक पांड्या (2/24) की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने भारत को वापसी दिलाई और पाकिस्तान ने लगातार विकेट गंवाए और 20 ओवरों में सात विकेट पर 113 रन बनाए।

आखिरी छह गेंदों पर 18 रन बनाने थे और अर्शदीप सिंह ने धैर्य बनाए रखते हुए इसका बचाव किया और विश्व मंच पर भारत के लिए पाकिस्तान पर एक और प्रसिद्ध जीत सुनिश्चित की।

हार्दिक ने शॉर्ट बॉल का अच्छा इस्तेमाल किया, जबकि बुमराह ने 15वें ओवर में रिजवान को आउट किया और फिर 19वें ओवर में इफ्तिखार अहमद को आउट किया, जिसमें सिर्फ तीन रन बने।

इसके बाद, भारत ने खेल में कई गलतियां कीं, जिसमें रिजवान (34 गेंदों पर 31 रन) और बाबर आजम (10 गेंदों पर 13 रन) के कैच छूटना शामिल है।

यह भारत की दो मैचों में दूसरी जीत थी, जबकि पाकिस्तान को अपने पहले मैच में यूएसए के खिलाफ चौंकाने वाली हार के बाद एक और हार का सामना करना पड़ा।

See also  2024 Me Youtuber Kaise Bane In Hindi : 2024 यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें?

इससे पहले, भारत के नए नंबर तीन पंत ने अपनी किस्मत आजमाते हुए एक शानदार पारी खेली, लेकिन स्टार-स्टडेड लाइन-अप के अन्य बल्लेबाज चुनौतीपूर्ण सतह पर खुद को साबित नहीं कर सके।

पाकिस्तान ने नसीम शाह (3/21) और मोहम्मद आमिर (2/23) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत को एक ओवर शेष रहते आउट कर दिया।

12वें ओवर में तीन विकेट पर 89 रन बनाने के बाद भारत ने सिर्फ 28 रन पर सात विकेट गंवा दिए।

रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण टॉस में देरी हुई और इसके बाद खेल की शुरुआत 50 मिनट तक हुई। आसमान में बादल छाए रहने के कारण बाबर ने उम्मीद के मुताबिक विपक्षी भारत को बल्लेबाजी के लिए उतारा।

शाहिन अफरीदी के पहले ओवर के बाद, जिसमें रोहित ने डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाने के लिए शानदार पिक अप शॉट खेला, बारिश ने खेल को लगभग 30 मिनट तक रोक दिया।

विराट कोहली (3 गेंदों पर 4 रन), जिनका पाकिस्तान के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है, ने पारी की पहली गेंद पर नसीम शाह की गेंद पर शानदार कवर ड्राइव लगाया, लेकिन दो गेंदों बाद वाइड और शॉर्ट गेंद पर प्वाइंट पर कैच आउट हो गए।

रोहित (12 गेंदों पर 13 रन) के अगले ओवर में अफरीदी की गेंद पर आउट होने के बाद पाकिस्तान ने भारत को दबाव में ला दिया। भारतीय कप्तान ने एक और पिक अप शॉट खेला, लेकिन इस बार वह डीप स्क्वायर लेग पर आउट हो गए।

ड्रॉप-इन पिच, जिसने खेल से पहले गलत कारणों से सुर्खियां बटोरी थीं, तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों के लिए पर्याप्त थी, लेकिन पिछले खेलों की तरह असमान उछाल नहीं था।

भारत के 19 रन पर दो विकेट गिरने के बाद, उन्होंने सूर्यकुमार यादव को बचाने के लिए अक्षर पटेल (18 गेंदों पर 20 रन) को चौथे नंबर पर भेजने का फैसला किया, जो भारत की बल्लेबाजी को देखते हुए आश्चर्यजनक कदम था।

See also  India vs Pakistan होने वाला हैं महा मुकबला एक बार फिर होंगे आमना सामना

हालांकि, अक्षर के श्रेय के लिए, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कुछ साहसिक शॉट लगाए, जिसमें अफरीदी की गेंद पर थर्ड मैन के ऊपर से लगाया गया छक्का भी शामिल है।

नए नंबर तीन पंत और अक्षर ने 30 गेंदों पर 39 रनों की साझेदारी की, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भी रन बनते रहें।

पंत, जिन्होंने अपनी पारी की शुरुआत में मोहम्मद आमिर की गेंद पर लगातार दो चौके लगाए, ने अपनी किस्मत का फायदा उठाते हुए निर्णायक पारी खेली।

बहादुर बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को आठ रन पर आउट भी किया गया, लेकिन बाद में उन्होंने आत्मविश्वास हासिल करते हुए लगातार चौके लगाए। उनमें से तीन चौके हारिस राउफ के शुरुआती ओवर में आए, जिसके बाद उन्होंने स्पिनर इमाद वसीम की गेंद पर रिवर्स स्लैप लगाया।

सूर्यकुमार यादव (8 गेंदों पर 7 रन) के साथ 31 रनों की साझेदारी ने भारत को 10 ओवरों में तीन विकेट पर 81 रन बनाने में मदद की।

हालांकि, पाकिस्तान ने 11-15 ओवरों के बीच वापसी की और चार विकेट चटकाए, जबकि उसने केवल 15 रन दिए, जिससे भारत सात विकेट पर 96 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

दुबे का आउट होना आसान नहीं था, क्योंकि उन्होंने एक शॉट सीधे शाह को मारा, जबकि सूर्यकुमार ने राउफ को लाइन के पार भेजने की कोशिश की, लेकिन मिड-ऑफ पर कैच आउट हो गए।

दूसरे छोर पर विकेट गिरते देख, पंत ने खुद को नहीं रोका और सीधे हवाई ड्राइव के लिए आमिर को अपना पहला विकेट दिलाया।

उन्होंने अगली गेंद पर कवर पर रेगुलेशन कैच के जरिए रवींद्र जडेजा को आउट किया।

हार्दिक (12 गेंदों पर 7 रन) को टेल के आसपास बल्लेबाजी करनी पड़ी, लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

TRENDING

Related articles

Pappu Yadav : रंगदारी केस में पप्पू यादव को बड़ी राहत, बेल मिलने के बाद बताया मामला दर्ज होने का असली कारण

Pappu Yadav : रंगदारी केस में पप्पू यादव को बड़ी राहत, बेल मिलने के...

0
Bihar Politics पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव को रंगदारी केस में बड़ी राहत मिली है। फर्नीचर व्यापारी से रंगदारी मांगने के मामले में उन्हें...
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, किसकी हो सकती है एंट्री

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, किसकी हो सकती है एंट्री

0
टीम इंडिया: भारतीय टीम न्यूयार्क में बुधवार को अमेरिका के खिलाफ अपना तीसरा मुकाबला खेलने मैदान में उतरेगी। इस मैच की प्लेइंग इलेवन में...
T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुई ये टीम, टूट गया सुपर-8 में पहुंचने का सपना

T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुई ये टीम, टूट गया सुपर-8 में पहुंचने...

0
T20 World Cup 2024: T20 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक 20 मैचों का खेल पूरा हो चुका है। लेकिन 20वें मैच के बाद...