T20 World Cup 2024 ICC के इस नियम के कारण हार गई बांग्लादेश की टीम, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में घटी ये घटना

Date:

Share post:

बांग्लादेश की टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में आईसीसी का एक खास नियम बांग्लादेश के लिए हार का कारण बन गया।

ICC के इस नियम के कारण हार गई बांग्लादेश की टीम

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने अपने नाम कर लिया। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच में मिली जीत के साथ ही सुपर 8 में अपनी जगह पक्की कर ली है। जीत के साथ ही अंक तालिका में साउथ अफ्रीका के 6 अंक हो गए हैं। इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने 4 रनों से अपने नाम किया, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बांग्लादेश की हार के पीछे आईसीसी का एक खास नियम रहा।

आईसीसी के किस नियम के कारण हार गया बांग्लादेश

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की टीम के हार के पीछ आईसीसी का जो नियम था। इसके बारे में क्रिकेट फैंस को बेहद कम जानकारी है। दरअसल बांग्लादेश के रनचेज के दौरान 17वें ओवर की दूसरी गेंद यानी कि 16.2 ओवर में जब टीम के बल्लेबाज महमुदुल्लाह बल्लेबाजी कर रहे थे। तब ओटनील गेंदबाजी पर थे। उनकी ये गेंद महमुदुल्लाह के पैड पर आकर लगी। उस गेंद पर ओटनील ने अपील किया और अंपायर ने महमुदुल्लाह को आउट दे दिया। इसके बाद महमुदुल्लाह ने रिव्यू किया। जिसमें उन्हें नॉटआउट पाया गया, लेकिन दिक्कत यहां हो गई कि पैच पर लगने के बाद गेंद फाइन लेग फेंस पर गई थी, लेकिन अंपायर के फैसले के तुरंत बाद गेंद डेड हो गई, इसलिए कोई गिनती नहीं हुई। अगर उस गेंद पर मैदान के अंपायर सही फैसला लेते तो उसे चौका गिना जाता और शायद बांग्लादेश यह मैच 4 रनों से नहीं हारती।

See also  हिजाब,अल्लाहु अकबर,शारुख खान , विवाद के पीछे की असली कहानी 

कैसा रहा मैच का हाल

साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। लेकिन तंजीम हसन साकिब की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को छह विकेट पर 113 रन के स्कोर पर रोक दिया। अफ्रीका की तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 44 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से 46 रन की पारी खेली। इसके अलावा डेविड मिलर ने 29 रन बनाए। 114 रन के जवाब में बांग्लादेश की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 109 रन ही बना सकी। इसी के साथ साउथ अफ्रीका ने टी20 वर्ल्ड कप में सबसे लोएस्ट टोटल डिफेंड करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। बता दें, साउथ अफ्रीका के लिए इस मैच में सबसे सफल गेंदबाज केशव महाराज रहे, उन्होंने 4 में 27 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। वहीं, कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्खिया को 2-2 सफलता मिली।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

TRENDING

Related articles

Pappu Yadav : रंगदारी केस में पप्पू यादव को बड़ी राहत, बेल मिलने के बाद बताया मामला दर्ज होने का असली कारण

Pappu Yadav : रंगदारी केस में पप्पू यादव को बड़ी राहत, बेल मिलने के...

0
Bihar Politics पूर्णिया के सांसद पप्पू यादव को रंगदारी केस में बड़ी राहत मिली है। फर्नीचर व्यापारी से रंगदारी मांगने के मामले में उन्हें...
टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, किसकी हो सकती है एंट्री

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव संभव, किसकी हो सकती है एंट्री

0
टीम इंडिया: भारतीय टीम न्यूयार्क में बुधवार को अमेरिका के खिलाफ अपना तीसरा मुकाबला खेलने मैदान में उतरेगी। इस मैच की प्लेइंग इलेवन में...
T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुई ये टीम, टूट गया सुपर-8 में पहुंचने का सपना

T20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुई ये टीम, टूट गया सुपर-8 में पहुंचने...

0
T20 World Cup 2024: T20 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक 20 मैचों का खेल पूरा हो चुका है। लेकिन 20वें मैच के बाद...